क्या क्रिप्टो स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप ले रहा है?

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स्पोर्ट्स प्रायोजन, वैश्विक कंपनियों की ब्रांड जागरूकता के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है, जिसने पिछले कुछ दशकों में कई संगठनों के भाग्य को बदल दिया है। वैश्वीकरण और दीवाने प्रशंसकों की दुनिया में, खेल क्लबों और टीमों के पास दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने की शक्ति है।

अंतरराष्ट्रीय खेल प्रायोजन उद्योग वर्तमान में एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। यह क्षेत्र, जो कभी एफएमसीजी कंपनियों का प्रभुत्व था, अब उभरती क्रिप्टो और ब्लॉकचैन फर्मों का प्राथमिक लक्ष्य है। वैश्विक क्रिप्टो और ब्लॉकचैन पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कंपनियों ने अपने ब्रांड जागरूकता का विस्तार करने के लिए खेल प्रायोजन सौदों में अरबों डॉलर का निवेश किया।

कुछ सबसे प्रमुख कंपनियां जिन्होंने 2021 में खेल प्रायोजन सौदों में सक्रिय रूप से भाग लिया, वे थे, कॉइनबेस, क्रिप्टो डॉट कॉम, ईटोरो, एफटीएक्स और तेजोस। फर्मों ने दुनिया भर में फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल, अमेरिकन फ़ुटबॉल, UFC, F1 और बेसबॉल टीमों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एक अनुमान के अनुसार, अकेले 2021 के दौरान FTX और Crypto.com ने स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप में $1 बिलियन से अधिक का निवेश किया।

स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप में क्रिप्टो का दबदबा ऐसा है कि हाल ही में नेशनल फुटबॉल लीग के वार्षिक प्लेऑफ चैंपियनशिप गेम सुपर बाउल को उद्योग द्वारा ‘क्रिप्टो बाउल’ कहा गया था। कारण? क्योंकि मैच के दौरान हाफटाइम विज्ञापनों में कॉइनबेस, क्रिप्टो डॉट कॉम, ईटोरो और एफटीएक्स जैसी प्रमुख क्रिप्टो कंपनियों का वर्चस्व था। अकेले कॉइनबेस ने अपने विज्ञापन पर लगभग $14 मिलियन खर्च किए और अपने परिचालन इतिहास में सबसे बड़ा ट्रैफ़िक देखा।

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फाइनेंस मैग्नेट्स ने क्रिप्टो उद्योग में कुछ प्रसिद्ध नामों से खेल प्रायोजन में क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों के बढ़ते प्रभुत्व पर उनके विचारों के बारे में पूछा।

बढ़ा हुआ खर्च

मैट हाउस, सीईओ, स्पोर्टक्वैक, एक स्पोर्ट्स प्रायोजन एजेंसी, जो फुटबॉल प्रायोजन में विशेषज्ञता रखती है, के अनुसार, क्रिप्टो कंपनियों द्वारा वैश्विक खेल प्रायोजन, विशेष रूप से फुटबॉल प्रायोजन सौदों पर खर्च किए गए धन की कुल मात्रा में 2021 की शुरुआत के बाद से काफी वृद्धि हुई है।

“क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप ले रहे हैं। उन्होंने देखा है कि ऑनलाइन स्पोर्ट्स सट्टेबाजी और ऑनलाइन ट्रेडिंग ब्रांड बनाने के लिए स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप कितनी सफल रही है और गोद लेने की गति और दूसरे स्तर पर गोद लेने के पीछे प्रारंभिक खर्च को लेकर आक्रामक रूप से इसके साथ चल रहे हैं। क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों के लिए ब्रांड दृश्यता और प्रमुखता को चलाने के लिए 4 प्रमुख युद्ध के मैदान हैं: प्रमुख अमेरिकी बाजार को चलाने के लिए एनएफएल और एनबीए। गैर-अमेरिकी बाजारों को चलाने के लिए फुटबॉल (सॉकर) और एफएक्सएनयूएमएक्स, “हाउस ने कहा।

“यदि आप फ़ुटबॉल (सॉकर) लेते हैं, तो क्रिप्टो और ब्लॉकचेन ब्रांड पहले से ही विश्व स्तर पर फ़ुटबॉल प्रायोजन पर 10 वां सबसे बड़ा खर्च करने वाले हैं। संदर्भ के लिए, स्पोर्ट्स बेटिंग, जो कि दूसरा सबसे बड़ा खर्च करने वाला ब्रांड सेक्टर है (2021/22 में $492m) को बनने में 15 साल लगे हैं, जबकि क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड्स ने केवल 2 साल पहले खर्च करना शुरू किया था।”

वैश्विक खेल प्रायोजन पारिस्थितिकी तंत्र में क्रिप्टो कंपनियों की भविष्य की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, SportQuake के सीईओ ने कहा: “इन मौजूदा रन दरों के आधार पर, क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड 2022/23 तक 10 वें से 5 वें सबसे बड़े खर्च करने वाले की ओर बढ़ने के लिए ट्रैक पर हैं और यदि आप क्रिप्टो और ब्लॉकचैन की मुख्यधारा की क्षमता और व्यवसायों/संबंधित मार्केटिंग बजटों के आकार में विश्वास करते हैं जो अनलॉक हो जाएंगे, तो क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों में मुख्यधारा की वित्तीय सेवाओं को आगे बढ़ाने और खेल प्रायोजन में नंबर 1 खर्च करने की क्षमता बहुत जल्दी है।

मियामी हीट, पीएसजी, मैनचेस्टर यूनाइटेड

2021 में, डिजिटल एक्सचेंज FTX ने मियामी हीट के साथ एक प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए और NBA क्लब का एक विशेष क्रिप्टो पार्टनर बन गया। Crypto.com ने PSG के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और Tezos ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ भागीदारी की। फरकाना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक इलमैन शाज़ेव ने कहा कि हालिया प्रवृत्ति के जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है।

“पिछले सप्ताहांत, 100 मिलियन से अधिक लोगों ने सुपर बाउल में भाग लिया, और अमेरिकी फुटबॉल ही एकमात्र फोकस नहीं था। एफटीएक्स, कॉइनबेस और क्रिप्टो डॉट कॉम की पसंद के रूप में क्रिप्टो ने केंद्र स्तर पर कब्जा कर लिया और प्रमुख आयोजन में कई मिलियन डॉलर के अभियान चलाए। सबसे बड़े क्रिप्टो ब्रांड अपनी पहुंच को व्यापक बनाने के लिए खेल उद्योग की ओर रुख कर रहे हैं, जो दुनिया भर के खेलों के लिए मुख्यधारा की अपील को देखते हुए समझ में आता है। इस प्रवृत्ति के जल्द ही समाप्त होने की संभावना नहीं है: वास्तव में, सबसे बड़े स्मार्ट अनुबंध प्लेटफार्मों में से एक, Tezos, अब मैनचेस्टर यूनाइटेड को प्रायोजित कर रहा है (नेटवर्क का फोकस फॉर्मूला 1 और UFC पर भी है, दूसरों के बीच में), “शाज़ेव ने प्रकाश डाला।

“चूंकि क्रिप्टो कंपनियों के पास मार्केटिंग बजट के लिए बहुत अधिक पूंजी है और खेल अपनी लोकप्रियता बनाए रखते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में दोनों क्षेत्रों में तेजी से अंतर हो जाएगा। हमारे पास कोई विकल्प भी नहीं है: मियामी हीट और एलए लेकर्स के लिए एफटीएक्स और क्रिप्टो डॉट कॉम के हालिया नामकरण अधिकार सौदे अगले दो दशकों तक चलेंगे। यदि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, तो क्रिप्टो अच्छे के लिए मुख्यधारा में प्रवेश कर गया है,” उन्होंने कहा।

कॉइनबेस का सुपर बाउल विज्ञापन

कंपनी के सुपर बाउल विज्ञापन के बाद एक मिनट में कॉइनबेस ने अपने लैंडिंग पृष्ठ पर 20 मिलियन से अधिक हिट देखे। विज्ञापन के पीछे प्रेरणा पर टिप्पणी करते हुए, कॉइनबेस के मुख्य विपणन अधिकारी केट रोच ने कहा: “हमने अपने लैंडिंग पृष्ठ पर एक मिनट में 20 मिलियन से अधिक हिट देखे – एक मात्रा जो ऐतिहासिक और अभूतपूर्व थी। विज्ञापन के लिए हमारी मुख्य प्रेरणा वह जिज्ञासा और धमकी थी जिसे हम जानते हैं कि बहुत से लोग क्रिप्टो के बारे में जानते हैं। हम कुछ अलग करके उनकी रुचि को कम करना चाहते थे, कुछ ऐसा जो सुपर बाउल विज्ञापन के इतिहास में कभी नहीं किया गया है – एक लोकप्रिय इंटरनेट मेम के लिए एक चंचल, कम उत्पादन की मंजूरी जो लिविंग रूम और सोशल मीडिया दोनों में कार्रवाई और चर्चा को आमंत्रित करती है। हम रिमोट-फर्स्ट कंपनी हैं।”

“हमारे सीईओ और उनके सह-संस्थापक रेडिट पर मिले। पारंपरिक रूप से अत्यधिक उत्पादित सुपर बाउल विज्ञापन हमारे लिए प्रेरक नहीं लगे। हम अपने ब्रांड को अधिक प्रामाणिक तरीके से दिखाना चाहते थे। हमें उम्मीद है कि लोगों ने इसे आश्चर्यजनक, भ्रमित करने वाला और आनंददायक पाया। सबसे बढ़कर, हम आशा करते हैं कि इसने उन्हें क्रिप्टो में अपना पहला कदम उठाने के लिए प्रेरित किया,” रोच ने कहा।

स्पोर्ट्स प्रायोजन, वैश्विक कंपनियों की ब्रांड जागरूकता के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है, जिसने पिछले कुछ दशकों में कई संगठनों के भाग्य को बदल दिया है। वैश्वीकरण और दीवाने प्रशंसकों की दुनिया में, खेल क्लबों और टीमों के पास दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने की शक्ति है।

अंतरराष्ट्रीय खेल प्रायोजन उद्योग वर्तमान में एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। यह क्षेत्र, जो कभी एफएमसीजी कंपनियों का प्रभुत्व था, अब उभरती क्रिप्टो और ब्लॉकचैन फर्मों का प्राथमिक लक्ष्य है। वैश्विक क्रिप्टो और ब्लॉकचैन पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कंपनियों ने अपने ब्रांड जागरूकता का विस्तार करने के लिए खेल प्रायोजन सौदों में अरबों डॉलर का निवेश किया।

कुछ सबसे प्रमुख कंपनियां जिन्होंने 2021 में खेल प्रायोजन सौदों में सक्रिय रूप से भाग लिया, वे थे, कॉइनबेस, क्रिप्टो डॉट कॉम, ईटोरो, एफटीएक्स और तेजोस। फर्मों ने दुनिया भर में फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल, अमेरिकन फ़ुटबॉल, UFC, F1 और बेसबॉल टीमों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एक अनुमान के अनुसार, अकेले 2021 के दौरान FTX और Crypto.com ने स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप में $1 बिलियन से अधिक का निवेश किया।

स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप में क्रिप्टो का दबदबा ऐसा है कि हाल ही में नेशनल फुटबॉल लीग के वार्षिक प्लेऑफ चैंपियनशिप गेम सुपर बाउल को उद्योग द्वारा ‘क्रिप्टो बाउल’ कहा गया था। कारण? क्योंकि मैच के दौरान हाफटाइम विज्ञापनों में कॉइनबेस, क्रिप्टो डॉट कॉम, ईटोरो और एफटीएक्स जैसी प्रमुख क्रिप्टो कंपनियों का वर्चस्व था। अकेले कॉइनबेस ने अपने विज्ञापन पर लगभग $14 मिलियन खर्च किए और अपने परिचालन इतिहास में सबसे बड़ा ट्रैफ़िक देखा।

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फाइनेंस मैग्नेट्स ने क्रिप्टो उद्योग में कुछ प्रसिद्ध नामों से खेल प्रायोजन में क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों के बढ़ते प्रभुत्व पर उनके विचारों के बारे में पूछा।

बढ़ा हुआ खर्च

मैट हाउस, सीईओ, स्पोर्टक्वैक, एक स्पोर्ट्स प्रायोजन एजेंसी, जो फुटबॉल प्रायोजन में विशेषज्ञता रखती है, के अनुसार, क्रिप्टो कंपनियों द्वारा वैश्विक खेल प्रायोजन, विशेष रूप से फुटबॉल प्रायोजन सौदों पर खर्च किए गए धन की कुल मात्रा में 2021 की शुरुआत के बाद से काफी वृद्धि हुई है।

“क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप ले रहे हैं। उन्होंने देखा है कि ऑनलाइन स्पोर्ट्स सट्टेबाजी और ऑनलाइन ट्रेडिंग ब्रांड बनाने के लिए स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप कितनी सफल रही है और गोद लेने की गति और दूसरे स्तर पर गोद लेने के पीछे प्रारंभिक खर्च को लेकर आक्रामक रूप से इसके साथ चल रहे हैं। क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों के लिए ब्रांड दृश्यता और प्रमुखता को चलाने के लिए 4 प्रमुख युद्ध के मैदान हैं: प्रमुख अमेरिकी बाजार को चलाने के लिए एनएफएल और एनबीए। गैर-अमेरिकी बाजारों को चलाने के लिए फुटबॉल (सॉकर) और एफएक्सएनयूएमएक्स, “हाउस ने कहा।

“यदि आप फ़ुटबॉल (सॉकर) लेते हैं, तो क्रिप्टो और ब्लॉकचेन ब्रांड पहले से ही विश्व स्तर पर फ़ुटबॉल प्रायोजन पर 10 वां सबसे बड़ा खर्च करने वाले हैं। संदर्भ के लिए, स्पोर्ट्स बेटिंग, जो कि दूसरा सबसे बड़ा खर्च करने वाला ब्रांड सेक्टर है (2021/22 में $492m) को बनने में 15 साल लगे हैं, जबकि क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड्स ने केवल 2 साल पहले खर्च करना शुरू किया था।”

वैश्विक खेल प्रायोजन पारिस्थितिकी तंत्र में क्रिप्टो कंपनियों की भविष्य की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए, SportQuake के सीईओ ने कहा: “इन मौजूदा रन दरों के आधार पर, क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांड 2022/23 तक 10 वें से 5 वें सबसे बड़े खर्च करने वाले की ओर बढ़ने के लिए ट्रैक पर हैं और यदि आप क्रिप्टो और ब्लॉकचैन की मुख्यधारा की क्षमता और व्यवसायों/संबंधित मार्केटिंग बजटों के आकार में विश्वास करते हैं जो अनलॉक हो जाएंगे, तो क्रिप्टो और ब्लॉकचैन ब्रांडों में मुख्यधारा की वित्तीय सेवाओं को आगे बढ़ाने और खेल प्रायोजन में नंबर 1 खर्च करने की क्षमता बहुत जल्दी है।

मियामी हीट, पीएसजी, मैनचेस्टर यूनाइटेड

2021 में, डिजिटल एक्सचेंज FTX ने मियामी हीट के साथ एक प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए और NBA क्लब का एक विशेष क्रिप्टो पार्टनर बन गया। Crypto.com ने PSG के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और Tezos ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ भागीदारी की। फरकाना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक इलमैन शाज़ेव ने कहा कि हालिया प्रवृत्ति के जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है।

“पिछले सप्ताहांत, 100 मिलियन से अधिक लोगों ने सुपर बाउल में भाग लिया, और अमेरिकी फुटबॉल ही एकमात्र फोकस नहीं था। एफटीएक्स, कॉइनबेस और क्रिप्टो डॉट कॉम की पसंद के रूप में क्रिप्टो ने केंद्र स्तर पर कब्जा कर लिया और प्रमुख आयोजन में कई मिलियन डॉलर के अभियान चलाए। सबसे बड़े क्रिप्टो ब्रांड अपनी पहुंच को व्यापक बनाने के लिए खेल उद्योग की ओर रुख कर रहे हैं, जो दुनिया भर के खेलों के लिए मुख्यधारा की अपील को देखते हुए समझ में आता है। इस प्रवृत्ति के जल्द ही समाप्त होने की संभावना नहीं है: वास्तव में, सबसे बड़े स्मार्ट अनुबंध प्लेटफार्मों में से एक, Tezos, अब मैनचेस्टर यूनाइटेड को प्रायोजित कर रहा है (नेटवर्क का फोकस फॉर्मूला 1 और UFC पर भी है, दूसरों के बीच में), “शाज़ेव ने प्रकाश डाला।

“चूंकि क्रिप्टो कंपनियों के पास मार्केटिंग बजट के लिए बहुत अधिक पूंजी है और खेल अपनी लोकप्रियता बनाए रखते हैं, हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वर्षों में दोनों क्षेत्रों में तेजी से अंतर हो जाएगा। हमारे पास कोई विकल्प भी नहीं है: मियामी हीट और एलए लेकर्स के लिए एफटीएक्स और क्रिप्टो डॉट कॉम के हालिया नामकरण अधिकार सौदे अगले दो दशकों तक चलेंगे। यदि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, तो क्रिप्टो अच्छे के लिए मुख्यधारा में प्रवेश कर गया है,” उन्होंने कहा।

कॉइनबेस का सुपर बाउल विज्ञापन

कंपनी के सुपर बाउल विज्ञापन के बाद एक मिनट में कॉइनबेस ने अपने लैंडिंग पृष्ठ पर 20 मिलियन से अधिक हिट देखे। विज्ञापन के पीछे प्रेरणा पर टिप्पणी करते हुए, कॉइनबेस के मुख्य विपणन अधिकारी केट रोच ने कहा: “हमने अपने लैंडिंग पृष्ठ पर एक मिनट में 20 मिलियन से अधिक हिट देखे – एक मात्रा जो ऐतिहासिक और अभूतपूर्व थी। विज्ञापन के लिए हमारी मुख्य प्रेरणा वह जिज्ञासा और धमकी थी जिसे हम जानते हैं कि बहुत से लोग क्रिप्टो के बारे में जानते हैं। हम कुछ अलग करके उनकी रुचि को कम करना चाहते थे, कुछ ऐसा जो सुपर बाउल विज्ञापन के इतिहास में कभी नहीं किया गया है – एक लोकप्रिय इंटरनेट मेम के लिए एक चंचल, कम उत्पादन की मंजूरी जो लिविंग रूम और सोशल मीडिया दोनों में कार्रवाई और चर्चा को आमंत्रित करती है। हम रिमोट-फर्स्ट कंपनी हैं।”

“हमारे सीईओ और उनके सह-संस्थापक रेडिट पर मिले। पारंपरिक रूप से अत्यधिक उत्पादित सुपर बाउल विज्ञापन हमारे लिए प्रेरक नहीं लगे। हम अपने ब्रांड को अधिक प्रामाणिक तरीके से दिखाना चाहते थे। हमें उम्मीद है कि लोगों ने इसे आश्चर्यजनक, भ्रमित करने वाला और आनंददायक पाया। सबसे बढ़कर, हम आशा करते हैं कि इसने उन्हें क्रिप्टो में अपना पहला कदम उठाने के लिए प्रेरित किया,” रोच ने कहा।

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